Search

Bread Roll Recipe (with Step by Step Photos)


Bread Roll Recipe (with Step by Step Photos)


Bread-roll



तैयारी का समय: २० मिनट

 खाना पकाने का समय: 20 मिनट

 सर्व: 2 सर्विंग्स (6 रोल)

 खाना पकाने के उपाय

सामग्री: 
6 ब्रेड स्लाइस
3 मध्यम या 2 बड़े आलू, उबला हुआ
4 कप (4 बड़े चम्मच) बारीक कटा हरा धनिया
1 मध्यम प्याज, बारीक कटा हुआ (1/3 कप)
1-2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (स्वादानुसार)
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच ड्राई मैंगो पाउडर (अमचूर पाउडर) या 1/2 चम्मच नींबू का रस
तेल, तलने के लिए
नमक स्वादअनुसार

2. दिशा:

 मध्यम आंच पर या नरम होने तक 3-4 सीटी के लिए नमकीन पानी में आलू उबालें।  अतिरिक्त पानी की निकासी के लिए उबले हुए आलू को कोलंडर में स्थानांतरित करें।  कमरे के तापमान पर उन्हें थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें।  आलू को छीलकर एक बड़े कटोरे में स्थानांतरित करें।

उन्हें मैश करे ।








 1/3 कप बारीक कटा हुआ प्याज (1 माध्यम), 1/4 कप (4 बड़ा चम्मच) बारीक कटा हरा धनिया, 1 बारीक कटी हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच जीरा-धनिया पाउडर और 1/2 चम्मच सूखा आम पाउडर डालें।  (अमचूर पाउडर) (या 1/2 चम्मच नींबू का रस)।  नमक तभी डालें जब आपने आलू को तेल लगाते समय नहीं डाला हो या सिर्फ नमक के लिए उबले हुए आलू का स्वाद लिया हो और यदि आवश्यक हो तो और मिला लें।

 
 अच्छी तरह मिलाएं।

 



 रोटी लें और प्रत्येक स्लाइस के चाकू का उपयोग करके पक्षों को काट लें।

 




 एक विस्तृत कटोरे या एक प्लेट में 1/2 कप पानी लें।  एक टुकड़ा लें और इसे हल्के से पानी में डुबोकर एक सेकंड के लिए छोड़ दें और जल्दी से हटा दें।


 
 अब अपनी हथेलियों के बीच के स्लाइस को धीरे से दबाकर अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें, ब्रेड स्लाइस को तोड़े बिना जितना संभव हो उतना पानी निकाल दें।  बस स्लाइस को ब्रेड को हल्का नम करने के लिए डुबोएं, इसे पूरी तरह से न डुबोएं क्योंकि यह पानी को निकालते समय स्लाइस को तोड़ देगा और साथ ही यह डीप फ्राई करते हुए अधिक तेल सोख लेगा।



 अब स्टफिंग मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें और इसे बीच में तिरछे लंबाई में रखें (या स्टफिंग मिश्रण के छोटे बेलनाकार आकार के रोल बनाएं और एक रोल को अंदर रखें)।

 
 सबसे पहले, स्टफिंग मिश्रण को दो विपरीत पक्षों से लपेटें जैसा कि फोटो में दिखाया गया है।

 




 फिर इसे शेष दो तरफ से ढक दें और इसे एक बेलनाकार आकार दें।  सुनिश्चित करें कि स्टफिंग को सभी तरफ से अच्छी तरह से कवर किया गया है।  अगर स्टफिंग कहीं खुल जाए तो इसे गीली ब्रेड के टुकड़े से ढक दें।

 
 इसी तरह बचे हुए ब्रेड रोल बना लें।

 





 मध्यम आंच पर तलने के लिए एक गहरे पैन में तेल गर्म करें।  सुनिश्चित करें कि तेल पर्याप्त गर्म है, अन्यथा रोल तलते समय अधिक तेल सोख लेंगे।  जब तेल मध्यम गर्म हो जाए, तो पक्षों से 2-3 रोल को स्लाइड करें।

 
 इन्हें गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई करें।
 एक स्लेटेड चम्मच का उपयोग करके उन्हें निकालें और कागज तौलिया के साथ पंक्तिबद्ध प्लेट में स्थानांतरित करें।  ब्रेड रोल सर्व करने के लिए तैयार हैं।  ठंडा होने पर उन्हें नरम परोसें।  वे टमाटर केचप और हरी चटनी के साथ शानदार स्वाद लेते हैं।




 युक्तियाँ और विविधताएँ:

 भिन्नता: चरण -3 में अन्य सामग्री के साथ 2-चम्मच भुना हुआ मूंगफली या कटा हुआ काजू जोड़ें।

 यदि आप इसे बच्चों के लिए बना रहे हैं - इसे स्वस्थ बनाने के लिए हरी मटर, स्वीट कॉर्न, गाजर, चुकंदर आदि जैसी उबली (या स्टीम्ड) सब्जियाँ डालें।

 ब्रेड - आप अपनी पसंद के अनुसार ब्राउन ब्रेड या व्हाइट ब्रेड का उपयोग कर सकते हैं।

 यदि आप ताजा ब्रेड (नरम ब्रेड) का उपयोग कर रहे हैं, तो बस स्लाइस को केवल एक तरफ हल्के से गीला करें।  यदि आप बासी रोटी (2-3 दिन पुरानी रोटी, थोड़ी फर्म) का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसे थोड़ा नरम बनाने के लिए दोनों तरफ से गीला करने की आवश्यकता है।  बेहतर परिणाम के लिए, 2-3 दिन पुरानी रोटी का उपयोग करें।

 सतह को गीला करने के लिए बस ब्रेड स्लाइस को सेक के लिए डुबोएं।  इसे बहुत गीला न करें या यह पानी को निचोड़ते समय टूट जाएगा और गहरे तलने के दौरान अधिक तेल को अवशोषित करेगा और खस्ता नहीं होगा।


 स्वाद: बाहर से खस्ता और अंदर से नरम

 सर्विंग आइडियाज: इसे अपनी पसंद के टमाटर की चटनी या चटनी के साथ या चाय / कॉफी के साथ शाम के नाश्ते या साइड डिश या स्टार्टर के साथ परोसें।





No comments:

Post a Comment

@receipe_lover